Advertisement

ऑक्सीजन प्लांट कैसे लगाए: कोरोना काल में करोड़ों कमाने का मौका:

 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें:(How to start oxigen plant business) :

हम सभी को पता है की ऑक्सीजन हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। ऑक्सीजन जिसके सहारे हम अपनी लंबी उम्र का लुफ्त उठाते आए है। जिसे ऑक्सीजन को जीवन दायनी भी कहा जाता है। ऑक्सीजन के बिना जीवन संभव नही है। हम जिस वातावरण में रहते वहा बहुत प्रकार की गैस है। जैसे नाइट्रोजन, ऑक्सीजन अर्थात जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण गैस है। जिसके बिना हम एक पल भी जिंदा नही रह सकते है। परंतु इस कोरोना महामारी के बीच सबसे ज्यादा उन मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत है। जो इस महामारी से जूझ रहे है। चीन से फैला कोरोना वायरस जो पूरी दुनिया में अपनी पैर फैला चुका है। देश के कोने - कोने में इस वायरस से लोग अपनी जान गवा रहे है। हमारे देश भारत की बात करें तो आज के समय में लोग बहुत परेशानियों भरा जीवन यापन कर रहे है। को भी लोग इस वायरस का शिकार हो रहे है। उनके लिए ऑक्सीजन महत्वपूर्ण पहलू बना हुआ है। अस्पतालों में ऑक्सीजन के कमी से सकड़ो लोग अपनी जान गवा रहे है। जिसका मुख्य कारण है ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी, और इसकी मांग भी बढ़ती जा रही है। इसलिए अगर आप ऑक्सीजन प्लांट का बिजनेस स्टार्ट करते है। तो हमारे देश में ऑक्सीजन की समस्या भी ठीक होगी और इससे आप बहुत लोगो की जान भी बचा सकते है। 


मेडिकल ऑक्सीजन बिजनेस कैसे शुरू करें | How to start medical oxigen business:

ऑक्सीजन सिलेंडरों में जो भी गैस भरी जाती है वह पूरी तरह शुद्ध होती है। मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन में 85 प्रतिशत से अधिक और अशुद्धियों में एक निश्चित मात्रा से कम गैस भरी जाती है। इससे ही उसकी शुद्धता को प्रदर्शित होती है। अगर आप ऑक्सीजन प्लांट का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

ऑक्सीजन व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले इन बातों का ध्यान रखना होगा की आप जो भी पदार्थो तथा रसायनों का उपयोग करते हो वह पूरी तरह से शुद्ध होना चाहिए। अर्थात कहने का मतलब ये है की आप उन घातक पदार्थ का इस्तेमाल न करे जिससे मरीजों को ऑक्सीजन लेने में समस्या हो। आपको ऑक्सीजन सप्लाई और सिलेंडर हैंडलिंग के सभी नियमों को पूर्ण रूप से फॉलो करने की आवश्यकता है। 

मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर के प्रकार|Types of medical oxigen cylender:

मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर के व्यवसाय में आप दो प्रकार से शुरू कर सकते है। पहला वो जो आप खुद का ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट बैठा सकते है या आप किसी दूसरे ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट से जुड़ सकते है। इन दोनो में आपको काफी फायदा होगा। 

मार्केट में ऑक्सीजन प्लांट बिजनेस का रिसर्च| Market of reasearch oxigen plant business:

आज के समय कोरोना महामारी की इस दौर में मरीजों के लिए ऑक्सीजन बहुत महत्वपूर्ण है। मरीजों को अस्पतालों में ऑक्सीजन की बहुत अधिक मात्रा में आवश्यकता पड़ रही है। अगर आप इस समय ऑक्सीजन प्लांट चालू करते है तो आपको इसमें बहुत फायदा मिलेगा। अगर अपने ऑक्सीजन प्लांट खोलने का सोच ही लिया है। तो आपको इसमें और देरी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि आज के इस कोरोना दौर में ऑक्सीजन की मांग बहुत ज्यादा बढ़ रही है।

मेडिकल ऑक्सीजन बिजनेस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट:

हम जो व्यवसाय शुरू करते है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले यही बात आती है की हमे ज्यादा व्यवसाय में निवेश करने की जरूरत नही है। क्योंकि ये आगे जाकर लॉस या प्रॉफिट भी दे सकती है। ऑक्सीजन सिलेंडर की बिजनेस में आप किसी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से कॉन्टेक्ट कर सकते है। आपके लिए ये बिजनेस काफी आसान हो जायेगा। मैन्युफैक्चरिंग यूनिट ऑक्सीजन बनाने से लेकर सिलेंडर की फीलिंग का काम भी करती है। मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से जुड़ कर या उनसे सारी जानकारी लेकर आप इस बिजनेस को आसानी शुरू कर सकते है।

मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर का उपकरण:

मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इसके लॉजिस्टिक्स को समझने की जरूरत है। इस बिजनेस में कुछ उपकरणों की आवश्यकता होती है जो आपके लिए बेहद जरूरी है। बाजारों में कई उपकरण मौजूद है फिर भी आपको कुछ और एक्स्ट्रा उपकरणों की आवश्कता पड़ सकती है जैसे:

• प्रवाह मीटर

• दबाव गेज

• ऑक्सीजन मास्क

• प्रवेशनी

इसके अलावा भी कुछ अन्य सिस्टम है जो पूरे उपकार को एक साथ फीट करने के लिए आवश्यक होते है। जो आपको मैन्युफैक्चरिंग यूनिट वालो से प्राप्त होंगी।

सावधानियां:

मेडिकल में उपयोग होने वाले सिलेंडर की सावधानियां सबसे पहले महत्वपूर्ण है। इस ऑक्सीजन सिलेंडर का दबाव समान्य से काफी ज्यादा होता है। किसी व्यक्तिगत प्रयोग के लिए इसका दाब तीन हजार PSI के आस पास होता है। इसलिए इस सिलेंडर को बनाने के लिए काफी सावधानियां की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। 

ऑक्सीजन सिलेंडर परिवहन करते समय मुख्य रूप से इसकी व्यवसायिक रूप और स्वस्थ का परिवहन मानक विभागो के परिवहन के नियम अनुसार ही होना चाहिए। मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर बनाने के लिए आपको ऐसी कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसको बनाने के लिए आपके पास सभी उपकरणों का होना बेहद जरूरी होता है। 

ऑक्सीजन प्लांट को कहा बैठना चाहिए:

आप सबने न्यूज पेपर या टीवी में अवस्य देखा होगा की ऑक्सीजन हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। ऑक्सीजन सिलेंडर प्लांट का लोकेशन अस्पतालों के पास ही होना चाहिए। जिससे आप को अस्पतालों को सुविधा देने में कोई भी कठिनाई न हो। 

मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर का लाइसेंस:

मेडिकल संबधित कोई भी व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको लाइसेंस लेना बहुत जरूरी होता है। आप इस व्यवसाय को इनलीगल तरीके से नही कर सकते है। मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर को बैठने के लिए हमारी सरकार के द्वारा इसका लाइसेंस मौजूद कराया गया है। इस स्टेज आपको राज्य सरकार द्वारा लाइसेंस लेना बेहद जरूरी है। 

मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर में स्टाफ की आवश्यकता:

अपने व्यवसाय के लिए कितने स्टाफ को आवश्यकता है ये सब आपके बिजनेस पर निर्भर करता है। अगर आप अभी छोटे स्तर पे बिजनेस स्टार्ट किए है। तो आपको लगभग 4 या 5 स्टाफ की आवश्यकता पड़ सकती है। जैसे - जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता जाए आप अपने हिसाब से स्टाफ रख सकते है।

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलेंडर बिजनेस में निवेश:

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आपको जानना बेहद जरूरी है की आपको कितना निवेश करना चाहिए। ऑक्सीजन सिलेंडर बिजनेस में आपको कम से कम 10 से 15 लाख रुपए तक का निवेश करना पड़ सकता है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आपको ज्यादा निवेश करना पड़ता है। इसके लिए आप चाहे तो बैंक से लोन भी ले सकते है।

मेडिकल ऑक्सीजन गैस बिजनेस में मुनाफा:

इस समय पूरी दुनिया में कोरोना अपना कहर ढाया हुआ है। इस कोरोना काल में मरीजों के लिए काफी ज्यादा ऑक्सीजन की अवश्यकता पड़ रही है। अगर आप इस समय इस बिजनेस को स्टार्ट करते ही तो आपको काफी मुनाफा का फायदा मिल सकता है। अगर आपके पास इस्टरनेशन लिंक है तो पूछो मत आपको कितना फायदा मिलेगा।



इस बिजनेस में पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q n A

1. ऑक्सीजन गैस सिलेंडर बिजनेस में कितना निवेश करना पड़ सकता है?

Ans. ऑक्सीजन गैस बिजनेस में आपको 10 से 15 लाख तक निवेश करना पड़ सकता है। अगर आप इसे छोटे स्तर पे शुरू करते है तो आप 2 से 3 लाख रुपए में भी शुरू कर सकते है।


2. ऑक्सीजन प्लांट कहा लगाना चाहिए?

Ans. ऑक्सीजन प्लांट आपको किसी हॉस्पिटल पे पास ही लगाना चाहिए।


3. ऑक्सीजन प्लांट बिजनेस लीगल है?

Ans. जी हां, ऑक्सीजन प्लांट बिजनेस बिलकुल लीगल बिजनेस है।


4. एक ऑक्सीजन सिलेंडर का कीमत कितना होती है?

Ans. एक ऑक्सीजन सिलेंडर की कीमत 10 से 15 हजार रूपए तक हो सकती है।


5. ऑक्सीजन बिजनेस शुरू करने से पहले किससे जानकारी लेनी चाहिए?

Ans. ऑक्सीजन बिजनेस शुरू करने से पहले आपको मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से जानकारी लेनी चाहिए।


6. ऑक्सीजन सिलेंडर का उपकार क्या - क्या होता है?

Abs. ऑक्सीजन सिलेंडर का मुख्यतः उपकरण प्रवाह मीटर, दबाव गेज, ऑक्सीजन मास्क और प्रवेशनी की आवश्यकता होती है।


7. ऑक्सीजन सिलेंडर बिजनेस के लिए कितने लोगो की अवश्यकता होती है?

Ans. ऑक्सीजन सिलेंडर बिजनेस आपके लागत पे निर्भर करता है की आप कितना निवेश करना चाहते है। अगर आप ज्यादा निवेश कर व्यवसाय आरंभ करना चाहते है तो आपको ज्यादा लोगो की अवश्यकता पड़ सकती है। अगर आप छोटा निवेश करना चाहते है तो आप 4 या 5 लोगे की अवश्यकता पड़ सकती है।

इसे भी जाने

जियो मार्ट क्या है?





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ